हेल्दी हैबिट्स जो आपको फिट और स्लिम-ट्रीम बने रहने में करेंगी Help

Share

लोग हर साल सबसे ज्यादा सेहतमंद रहने और बुरी आदतों को बदलने का संकल्प लेते हैं। यह सही बात है कि आप सेहतमंद नहीं रहेंगे, तो फिजिकली और मेंटली अनहेल्दी रहेंगे। ऐसे में आपको कुछ अपनी बुरी आदतों को सुधार कर कुछ हेल्दी हेल्थ हैबिट्स लेने का पक्का संकल्प लेना होगा। यदि आप सेहतमंद बने रहना चाहते हैं, तो आपको अपनी सेहत से संबंधित कुछ आदतों (Health Habits) में बदलाव लाना होगा।

कोशिश करें कि अपनी डाइट में कलरफुल फल व सब्ज़ियों को शामिल करें। ये लो कैलोरी और पोषण से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं।

2/ 5हरी सब्जियां हैं बेहद जरूरी

हरी सब्ज़ियां जैसे- पालक, मेथी, ब्रोकोली, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च मतलब जितना पॉसिबल हैं ऐसी सब्जियों का ही सेवन करें क्योंकि ये विटामिन ए, सी, ई, के और कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम व ज़िंक से भरपूर होते हैं।

नेचुरल शुगर वाली चीज़ें लें

मीठा खाने से बचें। इसकी जगह नेचुरल शुगर वाले फ्रूट्स खाना बेहतर ऑप्शन रहेगा। जैसे- चीकू, आम, मकई, गाजर, बीटरूट, शकरकंद व प्याज़ आदि को भी डायट में शामिल करें। जो हर तरह से फायदेमंद होते हैं।

मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं हेल्दी

मोनोसैचुरेटेड फैट्स को भी डायट का हिस्सा बनाएं। इसके लिए खाने में प्लांट ऑयल, जैसे- कनोला, पीनट, नट्स में बादाम, सीड्स में तिल व पंपकिन, ऑलिव, एवाकैडो आदि को ज़रूर खाएं।

प्रोटीन रिच डाइट को दें जगह

प्रोटीन रिच डायट लें और अपने खाने में अलग-अलग तरह के प्रोटीन्स शामिल करें, जैसे- बींस, नट्स, टोफू, चिकन, ताज़ा फिश, अंडे और सोय प्रोडक्ट्स।

1 2 3 150
Facebook Comments Box