चोरी-चोरी कौन रख रहा आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर नजर… ऐसे लगाएं पता

Share

फेसबुक दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सोशल प्लेटफॉर्म है। जहां लोग उठने-बैठने से लेकर घूमने-फिरने और सोने तक के बारे में जानकारी शेयर करते हैं। कई लोग तो फेसबुक के माध्यम से कमाई भी कर रहे हैं। यानी कुल मिलाकर यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जो आपकी लगभग हर तरह की जरूरतों को पूरा करता है। फेसबुक पर फ्रेंडशिप करना बहुत ही आसान है। आपको जिससे दोस्ती करनी है, उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दीजिए। हालांकि कई बार फेसबुक पर हुई दोस्ती टूट जाती है, जिसके बाद लोग एक-दूसरे को ब्लॉक कर देते हैं, लेकिन चुपके-चुपके फेसबुक प्रोफाइल जरूर चेक करते रहते हैं। अगर आपको ये पता लगाना हो कि आपके फेसबुक प्रोफाइल को कौन चेक कर रहा है, तो इसका तरीका बेहद ही आसान है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि अगर आपके पास आईफोन है, तो आप फेसबुक एप की प्राइवेसी सेटिंग में जाकर यह पता कर सकते हैं कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर कौन-कौन से लोग नजर रख रहे हैं। लेकिन अगर आपके आईफोन नहीं है तो यह पता लगाने के लिए आपको डेस्कटॉप या लैपटॉप की मदद लेनी होगी।  सबसे पहले तो आपको अपने टॉप या लैपटॉप पर फेसबुक लॉगिन करना होगा।  अब आप अपनी टाइमलाइन पर कहीं भी राइट क्लिक करके View page source पर क्लिक कर दीजिए या फिर CTRL+U भी दबा सकते हैं।  इसके बाद आपको ctrl+f दबाकर सर्च बार में BUDDY_ID को सर्च करना होगा।  BUDDY_ID के साथ आपको 15 अंकों का एक कोड मिलेगा। उस कोड को आप कॉपी कर लें और ब्राउजर में facebook.com/profile ID (15 अंकों का कोड) टाइप करके सर्च करें। इससे आपके सामने सीधे उसी व्यक्ति की फेसबुक प्रोफाइल खुलेगी, जिसने आपकी प्रोफाइल को विजिट किया होगा। 

आपकी फेसबुक प्रोफाइल को कौन चेक कर रहा है, यह पता करने का एक दूसरा तरीका भी है। इसके लिए आप क्रोम एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं। दरअसल, गूगल क्रोम में जाकर आपको Super Viewer for Facebook जैसे एक्सटेंशन को डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी प्रोफाइल को कौन-कौन देख रहा है। हालांकि इन दोनों ही तरीकों से यह पता नहीं किया जा सकता कि किस व्यक्ति ने किस तारीख को और कितने बजे आपका प्रोफाइल विजिट किया था। 

1 2 3 150
Facebook Comments Box