सड़क पर दिखी 5 ऐसी तस्वीर जब पुलिस वालों ने खुलेआम तोड़ा कानून… जब ट्रैफिक पुलिस ने तोड़ दिए ट्रैफिक नियम

Share

कानून सबके लिए है, सबको मानना जरूरी है. ट्रैफिक नियम ( Traffice rule) भी सभी के लिए बने हैं. इसका पालन भी सभी को करना होगा, चाहे वो आम आदमी हो या कोई खाकी वर्दी वाला. लेकिन झारखंड की सड़कों पर कई बार कानून के रखवाले खुद ही कानून को तोड़ते दिखते हैं. इसे लेकर आम आदमी सवाल कर रहा है कि क्या कानून सिर्फ आम लोगों के लिए ही है या पुलिस वालों पर भी कार्रवाई होगी?

बिना हेलमेट के बाइक पर सवार पुलिस वाला (Police without Helmet)

इस फोटो को अजय कुमार यादव ने शेयर करते हुए लिखा- कार्रवाई करने में इतनी देरी क्यों हो रही है झारखंड पुलिस (Jharkhand Police).  आम आदमी का चालान तो मिनटों में कट जाता.

हेलमेट तो बस जनता लगाएगी ?(Jharkhand police on bike)

इस फोटो को शेयर करते हुए तीर्थ नाथ आकाश ने लिखा- इन साहब को नहीं शायद नहीं मालूम है कि नियम कानून सब के लिए बराबर है. झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) जरा इधर भी ध्यान दें. नियम कानून सिर्फ गरीबों पर ना थोपा जाए.

ट्रैफिक पुलिस ने ही तोड़े ट्रैफिक नियम (Traffic police break rule)

सोशल मीडिया पर वायरलल इस तस्वीर में ट्राफिक पुलिस खुद ट्रैफिक नियम तोड़ती हुई दिखी. ट्रैफिक पुलिस ने जो हेलमेट लगाया था वो किसी भी लिहाज से बाइक चलाने के दौरान मान्य नहीं है. हद तो तब हो गई जब पीछे बैठे पुलिस वाला बिना हेलमेट के दिखा.

बिना हेलमेट के स्कूट पर बैठा पुलिस वाला (Police break traffic Rule)

झारखंड नंबर की स्कूट पर एक पुलिस वाला बिना हेलमेट के इतमिनान से सफर करता दिखा. पुलिसवाला आराम से दोनों पैर फैलाकर ऐसे बैठा था मानों उसे डर था ही नहीं जैसे उसका कभी चालान भी कटेगा.

बिना हेलमेट के बाइक पर महिला पुलिस

सागर तिवारी के ट्विटर पेज से जमशेदपुर (Jamshedpur) से 30 सितंबर एक वीडियो शेयर किया गया. वीडियो में एक महिला खाकी वर्दी पहने बाइक के पीछे बैठी दिखी. महिला ने हेलमेट नहीं पहन रखा था. पीछे से बाइक पर आ रहे किसी ने ये वीडियो बनाई

Jharkhand News: जब आपको पुलिस सड़क पर ट्रैफिक नियम (Traffic rule) तोड़ने के आरोप में पकड़ती है तो क्या करती है? अमूमन चालान कट जाता है. कई बार 100-200 रुपये ले-देककर बात बन जाती है. बहुत गिड़गिड़ाए और पुलिस वाले को दया आई तो वो चेतावनी देकर छोड़ भी देता है. लेकिन सवाल ये नहीं है. सवाल है ट्रैफिक नियम क्यों बने हैं? इसलिए ताकि किसी एक की वजह से दूसरे को परेशानी ना हो. अगर सभी चौराहे से लोग एक साथ गुजरने लगेंगे तो ट्रैफिक जाम हो जाएगा. कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है. इसलिए ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं ताकि सड़क पर सभी सुरक्षित और सुलभता से चल सकें. हेलमेट भी इसलिए लगाया जाता है ताकि कभी गाड़ी की टक्कर हो तो सिर में चोट नहीं लगे. सिर शरीर का अहम हिस्सा होता है, क्योंकि सड़क हादसे में ज्यादातर मौतें सिर में चोट लगने से होती हैं. तो ट्रैफिक नियम लोगों की सुरक्षा के लिए बने हैं, जो सबपर लागू होते हैं. सभी को ये नियम मानने होते हैं. नहीं मानने पर कानूनी कार्रवाई और चालान का प्रावधान हैं. लेकिन झारखंड की सड़कों से कई ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जो बताती हैं कि कानून के रखवाले खुद ही कानून का पालन नहीं कर रहे हैं.

हेलमेट को लेकर क्या कहता है ट्रैफिक नियम ? (Helmet rule for 2 wheeler vehicle)

(New Motor Vehicle Act 2021) बाइक को चलाने वाला और बाइक पर पीछे बैठने वाला, दोनों के लिए हेलमेट लगाना अनिवर्य है. बिना हेलमेट के पकड़े जाने पर 1,000 (एक हजार) रूपये का जुर्माना है. इसके साथ ही लाइसेंस को 3 महीने के लिए सस्पेंड किया जा सकता है. ध्यान रखें, बाइक पर दो से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकते हैं. दो पहिया वाहन पर ओवरलोडिंग होने पर 2 हजार का चालान कटेगा साथ ही 3 महीने के लिए लाइसेंस को अयोग्य घोषित किया जा सकता है.

1 2 3 179
Facebook Comments Box