499 साल बाद होली पर बन रहा दुर्लभ संयोग… जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त…

Share

होली के खास मौके पर आज (रविवार) को ग्रह-नक्षत्रों का विशेष संयोग बन रहा है। और यह संयोग 499 साल बाद बना है। वैदिक पंचांग के अनुसार इस बार फाल्गुन पूर्णिमा सोमवार को है। होली पूरे देश में  29 मार्च (सोमवार) को मनाई जाएगी। कहा जा रहा है कि  भद्रा दिन में 1 बजकर 33 बजे समाप्त होगी और पूर्णिमा तिथि रात में 12:40 तक ही  रहेगी। माना जाता है कि भद्रा रहित पूर्णिमा तिथि में ही होलिका दहन शुभ होता है और इस लिहाज से  रविवार रात में 12:30 बजे से पूर्व होलिका दहन करना ठीक होगा, क्योंकि रात में 12:30 बजे के बाद प्रतिपदा तिथि लग जाएगी।

होलिका दहन का मुहूर्त

वहीं, पंचांग के अनुसार, रविवार शाम 6 बजकर 37 मिनट से रात्रि 8 बजकर 56 मिनट तक होलिका दहन का मुहूर्त होगा। इस तरह 2 घंटे 20 मिनट तब होलिका दहन का मुहूर्त रहेगा। विद्वानों का कहना है कि इसी मुहूर्त में होलिका दहन करना अत्यंत शुभ है। इस वर्ष होलिका दहन के समय भद्रा नहीं रहेगी।

पूजा की विधि

होलिका दहन के दौरान हमेशा अपना सिर कपड़े से ढककर रखें। होली पूजा से पूर्व स्नान जरूर करना चाहिए। होलिका पूजे से पूर्व अक्षत्, गंध, फूल, कच्चा सूत, एक लोटा जल, माला, रोली, गुड़, गुलाल, रंग, नारियल, गेंहू की बालियां, मूंग पहले से एकत्र कर लें। पूजा सामग्री के साथ होलिका के स्थान पर पहुंचे फिर नियमानुसार पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठें। पूजा करने के क्रम में गंध, धूप, पुष्प आदि से होलिका की पंचोपचार विधि से शुरुआत करें। पूजा के दौरान अपने पितरों, परिवार के नाम से बड़गुल्ले की एक-एक माला होलिका को समर्पित करें। इसके बाद 3 या 7 बार परिक्रमा करें। इस दौरान कच्चा सूत होलिका में लपेट दें। पूजा के क्रम में अब लोटे का जल तथा अन्य पूजा सामग्री होलिका को समर्पित कर दें। इसी के साथ होली की पूजा पूर्ण हो जाएगी। होली पूजा के बाद बताए गए मुहूर्त में परिजनों के साथ सार्वजनिक स्थान पर बनी होलिका के पास एकत्र हो जाएं। विधि के अंतिम चरण में कपूर या उप्पलों की मदद से होलिका में आग प्रज्जवलित कर दें। साथ ही यह भी कहा जाता है कि  नवविवाहित महिलाएं, सास और बहु को एक साथ होलिका दहन नहीं देंखना चाहिए।

50 हजार से अधिक सम्मानित पाठकों के साथ झारखंड जंक्शन झारखंड का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला ऑनलाइन न्यूज पोर्टल है।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें- 7042419765

Facebook/Jharkhand Junction