BOKARO: भाजपा जिलाध्यक्ष भरत यादव ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा OBC आरक्षण ढोंग मात्र…

Share

बोकारो: झारखंड में कांग्रेस द्वारा ओबीसी वर्ग को उनके अधिकार दिये जाने की मांग को लेकर चल रहे धरना प्रदर्शन को भाजापा के जिलाअध्यक्ष ने दिखावे की राजनीति बता कर निशाना साधा है ।उन्होने कहा “27 फीसद आरक्षण देने की मांग को लेकर कांग्रेस पार्टी का धरना-प्रदर्शन महज नौटंकी है।”

सत्ता में सहभागी पार्टी कांग्रेस अगर वाकई में ओबीसी को 27 फीसद आरक्षण दिलाने के प्रति ईमानदार है तो धरना-प्रदर्शन करने की बजाय इसे राज्य सरकार से लागू करवाना चाहिए। यह बातें भाजपा के बोकारो जिलाध्यक्ष भरत यादव ने बुधवार को स्थानीय परिसदन में संवाददाताओं से बातचीत में कही।

कहा कि कांग्रेस ओबीसी के आरक्षण के प्रति कभी भी गंभीर नहीं रही है। आज झारखंड में कांग्रेस मंडल कमीशन की अनुशंसा के आधार पर ओबीसी को 27 फीसद आरक्षण का ढोंग कर रही है, लेकिन उस कमीशन का गठन जनता पार्टी की सरकार ने 1979 में किया था। मंडल कमीशन की रिपोर्ट 1980 में आने के बावजूद 10 वर्षो तक केंद्र की सत्ता में रहने वाली कांग्रेस पार्टी ने इसे लागू नही किया। भाजपा के सहयोग से सत्तासीन तत्कालीन प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह ने मंडल कमीशन की अनुशंसा को लागू किया था। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देकर ओबीसी के सशक्तीकरण के लिए आयोग को प्रभावी बनाया। ओबीसी के आरक्षण में आय की सीमा बढ़ाकर आठ लाख रुपए प्रतिवर्ष किया। मेडिकल, यूजी एवं पीजी में ओबीसी के लिए 27 फीसद सीट आरक्षित की। साथ ही आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णो को भी 10 फीसदी आरक्षण का लाभ दिया गया। केंद्रीय मंत्रिमंडल में ओबीसी वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया गया। उन्होंने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने घोषणापत्र में सत्ता में आने पर ओबीसी को 27 फीसद आरक्षण देने का वादा किया था, लेकिन लगभग दो वर्ष के बाद भी इसे लागू नहीं किया जा सका है। मौके पर भाजपा के सुरेश दुबे, कमलेश राय, लीला देवी, जयदेव राय, संजय त्यागी, गौर रजवार, माथुर मंडल, विनय आनंद, महेंद्र राय, विश्वनाथ दत्ता, भैरव महतो, राजीव चौबे, भानु प्रताप सिंह आदि उपस्थित थे।

1 2 3 179
Facebook Comments Box