देवघर में नई शुरुआत….DC ने दोना पत्तल में खाया खाना….दिया Go Green का संदेश

Share

देवघर:  रविवार को उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री दोना पत्तल में खाना खाते दिखे. ना सिर्फ DC साहब बल्कि जिला, प्रखंड और पंचयात स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों ने खाना खाने के लिए दोना-पत्तल से बने प्लेट-कटोरी और बर्तनों का इस्तेमाल किया. दरअसल उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की पहल पर लोगों को पर्यावरण के लिए जागरूक किया जा रहा है. दोना पत्तल के इस्तेमाल को बढ़ावा इसलिए दिया जा रहा है ताकि प्लास्टिक जैसी चीजों का इस्तेमाल कम हो सके. प्लास्टिक पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचा रहा है. इसके जरिए महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश हो रही है. ताकि महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा सके.

उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने इस सकारात्मक पहल में सहयोग के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का आभार प्रकट किया. साथ ही खुद को भी इस मुहिम से जोड़ा और दोना पत्तल में ही भोजन किया. दोना पत्तल के बने प्लेट और कटोरी में भोजन कर प्लास्टिक मुक्त समाज बनाने की दिशा में #GoGreen का संदेश भी जिलावासियों को दिया.

आत्मनिर्भर समाज और अपने पुराने जीवनशैली को अपनाने की अपील करते हुए उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि कोई समय था जब शादी या किसी समारोह में विभिन्न प्रकार के पेड़ों के पत्तों से बनने वाले दोना-पत्तल का प्रयोग खाना परोसने के लिए किया जाता था. पिछले कुछ दशकों से इनका प्रचलन लगभग समाप्त हो गया है. कारण कुछ भी रहा हो लेकिन इनका स्थान लिया थर्माकोल और प्लास्टिक से बनने वाले दोना-पत्तलों ने. लेकिन आज के समय में थर्मोकोल से बने सामान होने वाली अनेक बीमारियों का मुख्य कारण है. ऐसे में आवश्यक है कि ईको फ्रेंडली कॉन्सेप्ट की दिशा में सभी लोग पत्तों से बने दोने-पत्तलों का उपयोग कर इस दिशा में दूसरों को सोचने के लिए जागरूक करें.

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि देवघर जिला अंतर्गत कई स्थानों पर थर्माकोल से बने सामानों के प्रतिबंध लगाने से बाजार में फिर पेड़ के पत्तों से बने दोने-पत्तलों की मांग बढ़ी रही है, जिनसे कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं. साथ ही इस दिशा में पुराने जमाने के कॉन्सेप्ट को अपडेट वर्जन के साथ #DeogharMart से भी जोड़ा गया है, जो बिजनेस भी बढ़ाएगा और लोगों को रोजगार भी देगा। वही दूसरी ओर विभिन्न प्रखंडो में महिला समूहों द्वारा पत्ते से दोना-पत्तल बनाने के कार्य को गति देने में सहयोग कर सकते हैं.

1 2 3 116
Facebook Comments Box

6 Comments

  1. Pingback: सावधान: साइबर अपराधियों से 20% में सौदा… CSP संचालक साइबर ठगों को बेच रहे हैं जानकारी – झारखंड जंक्

  2. Pingback: हमने एयरपोर्ट बनवा दिया…हेमंत सरकार सड़क भी नहीं बनावा पाई…बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष 5 गंभीर आरो

  3. Pingback: जमीन विवाद में जबरदस्त मारपीट…अस्पताल में बाप-बेटे की मौत – झारखंड जंक्शन

  4. Pingback: ‘नमाज रूप’ के विरोध में विधानसभ के बाहर नाचे देवघर विधायक… कीर्तन भजन और हंगामा भी हुआ – झारखं

  5. Pingback: देवघर में परित्राण मेडिकल कॉलेज कैंपस के मिली युवक की लाश…पुलिस ने जताई जहर से मौत की आशंका – झ

  6. Pingback: छात्रा को अश्लील मैसेज भेजना वाला कोल्हान यूनिवर्सिटी का प्रोफेसर गिरफ्तार…कुछ तो शर्म करो मा