झारखंड के जिले में मिलेगी नौकरी… ग्रामीण विकास विभाग ने जारी किए निर्देश

Share

देवघर: मनीष रंजन, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव, झारखंड ने मनरेगा और प्रधान मंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा की। इस समय के दौरान, अपेक्षाकृत कम प्रगति वाले जिलों के डीडीसी को काम में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया गया, साथ ही मनरेगा, पीएम हाउसिंग स्कीम और पंचायती राज में जल्द ही खाली पदों को भरने का निर्देश दिया। मनरेगा योजना के तहत राज्य में किये गए कार्यों के बारे में डीडीसी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई समीक्षा बैठक में चर्चा की गई। इस अवसर पर, मनीष रंजन, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने विभिन्न योजनाओं से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार द्वारा किए गए सभी कार्यों की उचित निगरानी आवश्यक है।

उन्होंने राज्य के सभी डीडीसी को सभी एक्टिव साइट व मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों का निरन्तर मॉनिटरिंग करने को कहा. साथ ही कहा कि लोगों के हितों के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है. इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयास करना होगा. श्री रंजन ने राज्य के सभी डीडीसी को अविलंब मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं पंचायती राज में जिला, प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय रिक्तियों में जिला स्तर पर रिक्त पड़े पदों पर चयन करने का निर्देश दिया.

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि विभाग द्वारा राज्य में 7 अक्टूबर से 30 नवंबर, 2021 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवास प्लस योजना में विशेष अभियान चलाया जायेगा. इस अभियान के दौरान अपूर्ण आवासों को शत-प्रतिशत पूर्ण किया जायेगा. आवास प्लस के अंतर्गत शत-प्रतिशत आवासों की स्वीकृति एवं प्रथम किस्त शत-प्रतिशत निर्गत करने का भी लक्ष्य रखा गया है. बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने योजना के अंतर्गत लाभुकों के चयन/स्वीकृति की विस्तार से जानकारी ली. उन्होंने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत प्लांट ट्रांसप्लांटिंग संबंधित प्रक्रिया एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने का भी निर्देश दिया. वहीं, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना जो भौतिक रूप से पूर्ण है इसे भी MIS में पूर्ण कराने का निर्देश दिया. साथ ही अपूर्ण योजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण कराने का निर्देश दिया. इसके अलावा फूलो झानो योजना से लाभुकों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया.

1 2 3 160
Facebook Comments Box