देवघर में निवेश को तैयार 24 कंपनियां… प्लास्टिक पार्क में 120 करोड़ का होगा निवेश

Share

देवघर: देवीपुर में प्लास्टिक पार्क का निर्माण 80 फीसदी तक पूरा.  इंडस्ट्रियल एरिया में निर्माणाधीन प्लास्टिक पार्क में देशभर की 24 कंपनियां निवेश करने को इच्छुक है. प्लास्टिक पार्क में 120 करोड़ रुपये होंगे निवेश. केंद्रीय रयायन एवं उर्वरक मंत्रालय के निर्देशन में उद्योग विभाग द्वारा निकाले गये ऑनलाइन बिडिंग में पहले फेज में 24 कंपनियों ने अपनी औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिए हिस्सा लिया है. उद्योग विभाग से बिडिंग में आये आवेदकों की स्क्रूटनी शुरू कर दी गयी है. स्क्रूटनी होने के बाद मानक के अनुसार कंपनियों को निवेश के लिए चयन किया जायेगा व कंपनियों को प्लॉट का आवंटन किया जायेगा.

प्लास्टिक पार्क का 80 फीसदी का काम पूरा हो चुका है. चहारदीवारी का कार्य भी 90 फीसदी पूरा कर लिया गया है. प्लास्टिक पार्क में सरकार के स्तर से आधारभूत संरचना तैयार किया जा चुका है. चहारदीवारी के अंदर प्लॉटों तक पहुंचने के लिए एप्रोच रोड का निर्माण हो गया है. कुल 93 एकड़ जमीन पर देवीपुर प्लास्टिक पार्क तैयार हो रहा है. इसमें कुल 111 प्लॉट हैं. तैयार आधारभूत संरचना के अनुसार उद्योग से फिलहाल 60 प्रस्ताव प्लॉट का आवंटन करने की तैयारी है, जिसमें 24 प्लांटों में निवेश करने को कंपनियां तैयार हो गयी हैं. दूसरे फेज में बिडिंग कर शेष कंपनियों को प्लॉट आवंटन करने की योजना है. कुल 93 एकड़ जमीन में से 62.1 एकड़ जमीन उद्योगों, 2.2 एकड़ जमीन जन सुविधा व शेष 28.8 एकड़ जमीन सड़क और ओपेन स्पेस के लिये चिह्नित किया गया है.

उद्योग के लिए चिह्नित कुल 62.1 एकड़ जमीन में माइक्रो और मिनी उद्योगों के लिए 26.36 एकड़, स्मॉल इंडस्ट्रीज के लिए 8.65 एकड़, मीडियम इंडस्ट्रीज के लिए 12.22 एकड़ व लार्ज इंडस्ट्रीज के लिए 14.82 एकड़ जमीन चिह्नित किये गये है. उद्योगों में प्लास्टिक के खिलौने, बैग, लीफिनॉल बैग, पॉलिथीन बैग, प्लास्टिक बैरल, प्लास्टिक की टोपी, प्लास्टिक की बोतल-बाल्टी, टोकरी, बेसिन, मच्छरदानी, कटोरा जैसे घरेलू उत्पाद के निर्माण होंगे. देवीपुर प्लास्टिक पार्क में 120 करोड़ रुपये निवेश की संभावना है. इसमें प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. प्लास्टिक पार्क में केंद्र व राज्य सरकार से कुल 67.33 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं. 

1 2 3 150
Facebook Comments Box