धनबाद BCCL: मृतक के परिवार को नौकरी देगी कंपनी… 3 दिन के प्रदर्शन के बाद झुकी बीसीसीएल

Share

धनबादः BCCL मैं ड्यूटी पर तैनात ऑपरेटर की मौत के बाद बीसीसीएल अपनी ने संवेदनहीनता का परिचय देते हुए operator के परिवार को नौकरी ना देने का फैसला किया था. जिस पर पंप ऑपरेटर के परिजनों ने सबके साथ प्रदर्शन करना शुरू कर दिया इस प्रदर्शन में धीरे-धीरे मजदूर संगठनों के नेता भी शामिल हो गए। आखिरकार प्रदर्शन का असर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों पर हुआ अपनी को परिवार को नौकरी देने के लिए तैयार होना पड़ा. पूरा मामला बीसीसीएल के कोरियर में पंप ऑपरेटर के पद पर कार्यरत मदन बाउरी की मौत से संबंधित है.

कोलकर्मी मदन बाउरी की तीन दिन पहले ड्यूटी के दौरान तबीयत बिगड़ी, तो उनके सहकर्मियों ने आनन-फानन में बीसीसीएल जेलगोरा क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया. हालांकि, मदन की गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने सेंट्रल अस्पताल रेफर कर दिया, जहां गुरुवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. मृतक के आश्रित नौकरी की मांग करते हुए विभिन्न मजदूर संगठनों की मदद से लोदना कोलियरी के समक्ष शव रखकर प्रदर्शन करने लगे. लगातार तीन दिनों तक शव कोलियरी कार्यालय के समक्ष पड़ा रहा. इस दौरान प्रबंधन के साथ वार्ता भी हुई, लेकिन सहमति नहीं बन रही थी. मजदूर संगठनों के आंदोलन के आगे बीसीसीएल प्रबंधन को झुकना पड़ा और मृतक के आश्रित की नौकरी प्रक्रिया शुरू करनी पड़ी. इसके बाद प्रदर्शन खत्म किया गया.

मृतक के परिजन गोपाल बाउरी ने कहा कि ड्यूटी के दौरान मौत होने पर तत्काल नौकरी देने का प्रावधान है, लेकिन प्रबंधन नौकरी देने में आनाकानी कर रहा था. इससे तीन दिनों तक प्रदर्शन करना पड़ा. अब प्रबंधन ने नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है, तो प्रदर्शन खत्म किया गया है.

संवेदनहीन हो गया है प्रबंधन

चंदनकियारी विधायक अमर बाउरी ने कहा कि ड्यूटी के दौरान मौत होने पर नियोजन देने का प्रावधान है, लेकिन प्रबंधन ऐसे मामलों में अनदेखी करता है. यह प्रबंधन की संवेदनहीनता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि सेवा के दौरान मृत्यु होती है, तो नियोजन देना है. लेकिन, मजदूर संगठनों को आंदोलन कर हक लेना पड़ रहा है. वहीं, बीसीसीएल के परियोजना पदाधिकारी आर टुड्डू ने कहा कि नियोजन देने के लिए तैयार थे, लेकिन मजदूर संगठन प्रबंधन की बातों को मानने को तैयार नहीं थे. इससे नियोजन की प्रक्रिया में देरी हुई है.

Facebook Comments Box