दुर्गा पूजा के बाद होगा झारखंड में पंचायत चुनाव का शंखनाद…..

Share

धनबाद। झारखंड में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर झारखंड में सभी राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो गई है। सभी राजनीतिक दल त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त (state election commissioner) डीके तिवारी ने सभी जिलाधिकारियों को पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी करने के निर्देश दे दिए है। आशा की जा रही है कि राम नवमी के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। इसके तहत धनबाद में भी तैयारी जोरों पर है।

पंचायत चुनावों( Panchayat elections) को लेकर डिस्ट्रिक इलेक्शन डिपार्टमेंट अपनी तैयारियों के आखिरी चरण में है। इस क्रम में जिला पंचायती राज विभाग ने निर्वाची और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों Electoral and Assistant Electoral Officers के नामों की लिस्ट बना ली है। इस लिस्ट को राज्य निर्वाचन आयोग की सहमति के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा डिपार्टमेंट ने नामांकन का खाका तैयार कर उसे आयोग को भेजा है। आयोग की तरफ से स्वीकृति मिलते ही तैयारियों को उसी अनुसार पूरा कर लिया जाएगा।

आयोग को भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों को अपना नामांकन करने के लिए जिला मुख्यालय आना पड़ेगा। जबकि मुखिया और वार्ड सदस्य अपने संबंधित प्रखंड मुख्यालयों में ही अपना पर्चा भर सकेंगे। विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार निवाची पदाधिकारी के पद पर किसी एडीएम रैंक के पदाधिकारी जिला परिषद सदस्यों के चुनाव का काम देखेंगे। वहीं एसडीओ रैंक के अधिकारी पंचायत समिति सदस्य के निर्वाची पदाधिकारी हाेंगे। मुखिया पद के निर्वाची पदाधिकारी का काम संबंधित अंचल के अंचल अधिकारी हाेंगे। जबकि वार्ड सदस्य को अपने इलाके के प्रखंड विकास पदाधिकारी के सामने अपना नामांकन का पर्चा दाखिल करना होगा।

इसके अलावा जिला पंचायती राज विभाग द्वारा इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव काे लेकर वज्र गृहों के निर्धारण काे लेकर स्थान चिह्नित करने का कार्य तेज गति से हो रहा है। इसके लिए शहर और आसपास के तीन जगहाें पर स्ट्रांग रूम बनाने का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है। इसके तहत बाघमारा, बलियापुर, धनबाद और गाेविंदपुर प्रखंड का स्ट्रांग रूम पाेलिटेक्निक काॅलेज में बनाने का प्रस्ताव है। नेहरु युवा केंद्र में तीन प्रखंड का ताेपचांची, टुंडी और पूर्वी टुंडी प्रखंड का स्ट्रांग रूम बनाया जा सकता है। भूदा स्थित गुरुनानक काॅलेज में निरसा, एग्यारकुंड और कलियासाेल प्रखंड का स्ट्रांग रूम बनेगा। विभाग का कहना है कि इसमें फेरबदल हाे सकता है। फिलहाल यही प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयाेग काे भेजा गया है।

Facebook Comments Box