जमशेदपुर के लोयोला बीएड कॉलेज के बाद अब कॉलेजियट स्कूल हुआ बंद… अब यहां होगी बीएड की पढ़ाई…

Share

 जमशेदपुर : लोयोला कॉलेजिएट स्कूल जो दूरसंचार क्षेत्र में संचालित होता है लोयोला बी.एड के बाद भी अब ये भी बंद हो गया। इस सेमेस्टर के बच्चों को अब लोयोला कॉलेजिएट की जगह लोयोला टेल्को स्कूल में ट्रांसफर किया जाएगा। यह फैसला स्कूल प्रबंधन समिति ने लिया है। स्कूल बोर्ड ने लोयोला कॉलेजिएट को बंद करने और इसे मुख्य लोयोला स्कूल शाखा से जोड़ने का फैसला किया। इसके अलावा बिष्टुपुर में लोयोला स्कूल की एक नई शाखा टेल्को में खोली जाएगी। लोयोला टेल्को स्कूल अब लोयोला बिष्टुपुर स्कूल द्वारा चलाया जाएगा। इसकी जानकारी टाटा मोटर्स के प्रबंधन को पत्र के जरिए भेजी गई है। साथ ही क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक को भी सूचित किया गया है। लोयोला कॉलेजिएट शब्द को स्कूल बोर्ड और लेटर पैड से हटा कर लोयोला टेल्को कर दिया गया है।

बीएड कॉलेज पिछले वर्ष बंद किया गया था

जेसुइट सोसाइटी के तहत 1976 से संचालित लोयोला बीएड कॉलेज को भी पिछले साल बंद कर दिया गया था. 45 साल पुराने उक्त बीएड कॉलेज को बंद करने के बाद कॉलेज के भवन का समुचित इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था. अब उक्त भवन का इस्तेमाल भी लोयोला स्कूल टेल्को द्वारा किया जायेगा.

एडमिशन फॉर्म जल्द मिलना शुरू होगा

लोयोला स्कूल बिष्टुपुर में पढ़ाई करने के लिए टेल्को, बिरसानगर से लेकर घोड़ाबांधा तक के बच्चे आते हैं. इस दौरान उन्हें आने जाने में प्रतिदिन करीब 2.5 घंटे से ज्यादा का समय बर्बाद होता है. यही कारण है कि स्कूल प्रबंधन ने तय किया है कि लोयोला स्कूल टेल्को में आस-पास के क्षेत्र के बच्चों का ही एडमिशन लिया जायेगा, ताकि उन्हें बिष्टुपुर नहीं आना पड़े. इसी सत्र से यहां एडमिशन शुरू किया जा रहा है. बताया गया कि आने वाले दिनों में फॉर्म वितरण का कार्य शुरू किया जायेगा.

लोयोला बिष्टुपुर के शिक्षक किये जाएंगे ट्रांसफर :

लोयोला स्कूल टेल्को की शैक्षणिक गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए बिष्टुपुर ब्रांच के शिक्षकों का ट्रांसफर टेल्को किया जायेगा. तैयारी की गयी है कि लोयोला टेल्को में लोयोला स्कूल बिष्टुपुर के किसी सीनियर शिक्षक को ही प्रिंसिपल बना कर भेजा जाये, ताकि उनके अनुभव का इस्तेमाल टेल्को में भी किया जाये.

लोयोला कॉलेजियट को बंद किया जा रहा है. आधिकारिक रूप से यह निर्णय लेकर इसकी जानकारी टाटा मोटर्स प्रबंधन को भी दी गयी है. इससे बच्चों को बेहतर सुविधा मिलेगी- फादर सुशील सुमन, प्रिंसिपल, लोयोला कॉलेजियट

लोयोला स्कूल बिष्टुपुर का विस्तार किया जा रहा है. काफी दूर से बच्चे पढ़ाई करने आते हैं. उन्हें बिष्टुपुर का ही एक ब्रांच टेल्को में शुरू किया जा रहा है- फादर पायस फर्नांडीस, प्रिंसिपल, लोयोला स्कूल बिष्टुपुर

1 2 3 150
Facebook Comments Box