रांची में बच्चों का अनोखा बैंक… दो रुपये जमा करने पर खुल जाता है खाता…

Share

रांची में इन दिनों एक ऐसा बैंक चर्चा में है, जो बच्चों द्वारा चलाया जाता है। रांची के जगरनाथपुर के 10 बच्चों ने मिलकर यह बैंक बनाया था। औऱ अब इस बैंक में 450 से ज्यादा ग्राहक हो चुके हैं। खास बात यह है कि इस बैंक को खोलने वाले ऐसे बच्चे थे जो नशे के आदी थे। इन बच्चों ने नशा छोड़कर बैंक खोला और समाज को दिखाया कि वह कुछ अलग कर सकते हैं।

इस बैंक का नाम बाल विकास खजाना बैंक है। इस बैंक का ग्राहक केवल बच्चे बन सकते हैं। 91 से 8 साल तक के बच्चे इस बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं। 2 रुपये फीस के साथ आवेदन जमा करने पर खाता खुलता है। बच्चों को फोटो वाला पासबुक भी दिया जाता है।अगर बच्चों को 200 रुपये से ज्यादा जमा करना है या निकालना है तो इसके लिए कारण बताना जरूरी है। इस बैंक की मैनेजर रेणुका कुमारी हैं। उनका कहना है कि बच्चे इस बैंक में वह पैसा जमा करते हैं जो उन्हें घर पर पॉकेट मनी के रूप में मिलता है या फिर रिश्तेदारों और विशेष अवसर पर मिलता है। इसके साथ ही बच्चों में बचत करने की आदत भी डेवलप होती है। बच्चे पैसा कहां से लाकर जमा कर रहे हैं और वह पैसा निकाल कर कहां इस्तेमाल करेंगे यह जानकारी भी देनी पड़ती है। बैंक का पैसा तीन लेवल पर जमा होता है। स्थानीय ब्रांच के साथ-साथ IDBI बैंक में भी इसकी रकम रखी जाती है। अब तक इस खाते में दो लाख रुपये जमा हुए हैं। बच्चों को उनके पैसों पर 10 फीसदी का ब्याज मिलता है।

1 2 3 116
Facebook Comments Box

8 Comments

  1. Pingback: वोकेशनल की परीक्षा में 100 छात्रों को 0 नंबर… सभी हुए फेल… – झारखंड जंक्शन

  2. Pingback: 2 मासूमों की हत्या करने वाले दो लोगों को उम्रकैद की सजा… जानें पुरा मामला… – झारखंड जंक्शन

  3. Pingback: बांस की खपच्चियों से लेकर सलीमा टेटे का टोक्यो ओलंपिक तक का सफर… – झारखंड जंक्शन

  4. Pingback: कोरोना साइडइफेक्ट, अब ब्लैक फंगस से आफत…. सबसे ज्यादा रांची में केस, जानिए कहां कितने मामले – झ

  5. Pingback: Boyfriend को दूसी के साथ भड़की Girlfriend…. पुलिस को देखते सब फरार… लेकिन सबने देख लिया वीडियो – झारखंड जंक्

  6. Pingback: चाईबासा में मास्टर को जूते-चप्पलों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया…शिक्षिका ने लगाए थे ये आ

  7. Pingback: धनबाद में मां-बाप के खिलाफ शिकायत लेकर थाने पहुंची बेटी….जानें पूरा मामला – झारखंड जंक्शन

  8. Pingback: 15 अगस्त अलर्ट…रांची में बड़े वाहन की नो एंट्री….जानिए कब तक पाबंदी – झारखंड जंक्शन