किसान की बेटी सीमा का हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला… प्रियंका चोपड़ा और नव्या नवेली नंदा ने की तारीफ…

Share

रांची के ओरमांझी ब्लॉक के दाहु गांव की रहने वाली सीमा कुमारी अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी। सीमा को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज से पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी। इससे जुड़ी जानकारी ‘युवा’ नाम की संस्था ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है। इस ट्वीट के अनुसार सीमा कुमारी को अशोका यूनिवर्सिटी, मिडिलबरी कॉलेज और ट्रिनिटी कॉलेज में भी स्वीकार किया गया है।

सीमा के पिता धागा कारखाने में मजदूर हैं। उन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की है। सीमा 2012 में युवा की फुटबॉल टीम में शामिल हुई। शुरुआत में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन हिम्मत हारे बगैर वो आगे बढ़ते रही। सीमा अपने परिवार की पहली लड़की होंगी जो किसी विश्वविद्यालय में पढ़ाई करेगी।

आपको बता दें कि युवा नाम की स्वयंसेवी संस्था झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रही है। यह संस्था गरीब लड़कियों को फुटबॉल सिखाती है और इसके जरिए उनकी जिंदगी को बेहतर बनाने में जुटी है। युवा के संस्थापक फ्रांज गैस्टलर अमेरिकी नागरिक हैं। फ्रांज साल 2007 से भारत आए थे और झारखंड के रांची में साल 2009 में उन्होंने युवा नाम की संस्था बनाई। इसके करीब 3 साल बाद रोज गैस्टलर थॉमसन भी इस संस्था से जुड़ गईं। वह स्कूल में वंचित तबके की लड़कियों को पढ़ाती हैं। इस संस्था से जुड़ी लड़कियां कई मौकों पर देश-विदेश में झारखंड का नाम रोशन कर चुकी हैं।

बॉलीवुड एक्टर प्रियंका चोपड़ा ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर सीमा की तारिफ की है। इसके अलावा अमिताभ बच्चन की पोती नव्या नवेली नंदा ने सीमा की खूब सराहना की है। एक छोटे से गांव से दुनिया की मशहूर यूनिवर्सिटी तक का सीमा का सफर वाकई दूसरी लड़कियों के लिए प्रेरणादायक है।