जानवरों के शौकीनों के लिए खुशखबरी… आप भी पाल सकते हैं शेर या बाघ… ले सकते हैं प्रियंका की बाघ को गोद… रांची जू दे रहा ये खास मौका

Share

रांची  के जानवरों के शौकीन अब शेर, बाघ और तेंदुआ के अलावा तमाम जंगली जानवरों को पालने का शौक पूरा कर सकते हैं. आपको बस करना इतना होगा कि इन्हें एडोप्शन यानि गोद लेना होगा. आपको इनके लिए खाने- पीने से लेकर मेंटनेंस के तमाम खर्च उठाने होंगे.

बता दें रांची के बिरसा जू में शेर, बाघ, तेंदुआ या इनके बच्चे या फिर कोई अन्य जानवर को आप यहां एडोप्ट कर सकते हैं. इसके लिए जू प्रबंधन की एडोप्शन स्कीम उपलब्ध है. आपको बस बिरसा जू आना होगा. जानवर पसंद करना होगा. फिर सालाना स्कीम के मुताबिक उस जानवर के लिए तय की गई राशि उपलब्ध करानी होगी. इसके बाद आपके नाम की तख्ती उस जानवर के बाड़े के आगे लगा दी जाएगी. एडोप्डेट जानवर जू में ही रहेंगे. और आप जानवर मालिक बनकर घर में गर्व का एहसास कर सकते हैं. बिरसा जू के चिकित्सक डॉ. ओमप्रकाश साहू ने बताया कि फिल्म एक्ट्रेस प्रियंका चौपड़ा ने बिरसा जू की बाघिन अनुष्का को एक साल के लिए गोद लिया था. फिलहाल सीसीएल ने दो शेर और दो बाघों को और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सभी 57 घड़ियालों और दो शेरों को गोद लिया है. आप चाहें तो बिरसा जू की स्टार कही जाने वाली बाघिन अनुष्का और उसके बच्चों को भी गोद ले सकते हैं.

एडोप्शन स्कीम के तहत जानवरों का सालाना रेट

हाथी-  5 लाख रुपये

बाघ- 3 लाख रुपये

बाघ का बच्चा- 1 लाख रुपये

शेर- 3 लाख

शेर का बच्चा- 1 लाख

हिप्पो- 2 लाख

लियोपर्ड- 1 लाख

लोमड़ी, गीदड़, लकड़बग्घा- 1 लाख

मोर- 20 हजार

घड़ियाल- 3 लाख

सांप हाउस- 3 लाख

पक्षीशाला- 3 लाख

1 2 3 179
Facebook Comments Box