झारखंड में नई छूट का एलान… स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर खोलने की छूट… जानिए नियम-शर्तें

Share

कोरोना काल में हेमंत सरकार ने लॉकडाउन राहत देते हुए बड़ी छूट का एलान किया है। अनलॉक 6 में पहले ज्यादा छूट दी गई है। इस बार शर्तों के साथ स्कूल- कॉलेज और कोचिंग संस्थान को खोलने की इजाजत दी गई है। अनलॉक 6 में बस सेवा से दूसरे राज्यों में भी सफर की इजाजत दी गई है। हेमंत सरकार ने क्लास 9 से 12वीं तक स्कूल खोलने की इजाजत दी है। इस बार कोचिंग सेंटर भी खोले जा सकेंगे। हालांकि इनमें 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के छात्रों को जाने की अनुमति होगी।  इसके साथ ही ग्रेजुएशन और मास्टर के अंतिम साल में छात्रों के लिए भी कॉलेज खुलेगा। इन संस्थानों में 4 घंटे की पढ़ाई होगी और दोपहर 12 बजे इन्हें बंद करना होगा। इन संस्थानों में वही छात्र जा सकेंगे जिन्हें टीका लगा होगा। आइटीआइ, कौशल विकास केंद्र और पॉलिटेक्निक को भी खोलने की इजाजत दी गई है। कोचिंग और शिक्षण संस्थान में 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति मिली है।

अनलॉक 6 में अंतरराज्यीय बस सेवा के साथ सिनेमा हॉल, बार, मल्टीप्लेक्स और रेस्टोरेरंट को 50% प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। सरकार ने सभी स्कूल और कॉलेजों में शैक्षणिक कर्मियों की उपस्थिति की भी इजाजत दी है। इसके अलावा सभी जिलों में दुकानें रात 8 बजे तक खुलेंगी। रेस्टोरेंट-बार रात 10 बजे तक खुलेंगे। सरकारी और निजी कार्यालय 100% क्षमता के साथ खुलेंगे। शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक जरूरी और मेडिकल सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी।  आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे हालांकि लोगों के घर तक खाने की वस्तुएं पहुंचाई जाएगी। सार्वजनिक जगह पर 100 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक रहेगी। धार्मिक, जुलूस पर रोक बरकरार रहेगा।

सरकार ने राज्य और केंद्र की परीक्षाओं को आयोजित करने की भी अनुमति दी है। कॉलेज में ग्रेजुएशन और मास्टर की परीक्षा की भी अनुमति दी गई है। मेला और प्रदर्शनी पर रोक जारी रहेगी। स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे। हालांकि झारखंड से बाहर आने जाने पर रोक नहीं रहेगी।

Facebook Comments Box