यूपी को झारखंड देगा ऑक्सीजन… लखनऊ से बोकारो के लिए चली ऑक्सीजन एक्सप्रेस…

Share

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कई अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। हर जगह ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है। भारत सरकार ने ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए प्रयास तेज कर दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश में लिक्विड ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ से बोकारो भेजा जा रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

वहीं रेल मंत्री ने ट्वीट कर बताया है कि मध्यप्रदेश से ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए वहां भी यह ट्रेन चलाई जाएगी। कुछ ही दिनों में ऐसी और ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा, जिससे देश के सभी राज्यों में ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी।

 मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेहद जरूरी

कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, लेकिन बीते कई दिनों से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद ऑक्सीजन की खपत बढ़ गई है। इसे देखते हुए रेलवे के द्वारा ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों में ऑक्सीजन पहुंचाया जा रहा है।

 24 घंटे में कोरोना के पाए गए 2,95,041 मरीज

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,95,041 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,56,16,130 हुई। 2,023 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,82,553 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 21,57,538 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,32,76,039 है।