एक करोड़ के इनामी अनल दा सहित 18 माओवादियों के खिलाफ NIA ने दायर की चार्जशीट

Share

सरायकेला-खरसावां में पांच पुलिसकर्मियों के हत्या के मामले 18 माओवादी के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दिया गया है। इसमें एक करोड़ के इनामी अनल दा भी शामिल है। आपको बता दें कि सरायकेला-खरसावां के साप्ताहिक कुकरूहाट बाजार में माओवादियों ने 5 पुलिसकर्मियों को घेर कर मार डाला था।

एनआईए ने इस मामले में एक करोड़ के इनामी पतिराम मांझी उर्फ अनल, 15 लाख के इनामी महाराज प्रामाणिक, 10 लाख के इनामी अमित मुंडा, झारखंड पुलिस के समक्ष सरेंडर कर चुके माओवादी बोयदा पाहन, सुनील टुडू, बुधराम मार्डी, श्रीराम मांझी, नरेश लोहार, आलमगीर अंसारी, लखन सरदार, जोसफ पूर्ति, तबारक अंसारी, मंगल टोपनो, सोयना सिंह सरदार, जितराय मुंडा, राकेश मुंडा, नैना के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है. आप को बता दें कि पांच पुलिसवालों की हत्या के बाद झारखंड पुलिस ने इस केस का प्राथमिक जांच किया था। बाद में गृह मंत्रालय के आदेश पर एनआईए ने केस टेकओवर कर लिया।

बताया जा रहा है कि यह हत्या बदले की भावना से कि गई थी। कुछ दिनों पहले सुरक्षा बलों के साथ हुए मुठभेड़ में माओवादी प्रदीप स्वांसी मारा गया था। प्रदीप की हत्या का बदला लेने के लिए एक करोड़ के इनामी अनल ने पुलिसकर्मियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की साजिश रची थी। इस साजिश को अंजाम देने के लिए अनल ने दूसरे भाकपा माओवादी नेताओं से संपर्क किया था। इसके बाद साप्ताहिक बाजार में पेट्रोलिंग ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों की हत्या की योजना कर करीब एक महीने तक पुलिस की गतिविधियों की रेकी की। जिसके बाद इस वारदात को अंजाम दिया। पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर उनके हथियार लूट लिए गए। यहां तक कि माओवादियों ने सभी पुलिसकर्मियों के मोबाइल सेट, वायरलेस सेट, पर्स लूट और  जाते-जाते माओवादियों ने गश्ती गाड़ी में भी आग लगा दिया था।