झारखंड में भी दिखा चक्रवात का असर… जानें किस जिले में क्या हुआ…

Share

रांची : बंगाल की खाड़ी में आया चक्रवात बिहार की ओर जा रहा है. यह कमजोर पड़ गया है. झारखंड में चक्रवात के कारण गुरुवार व शुक्रवार को कई स्थानों पर भारी बारिश हुई. अगले कुछ दिनों तक कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. धनबाद के पुटकी में एक दिन में 300 मिमी से अधिक की रिकॉर्ड बारिश हुई. वहीं, शुक्रवार की सुबह तक गिरिडीह, धनबाद, जामताड़ा और देवघर में मूसलधार बारिश हुई. इसमें सैकड़ों कच्चे घर टूटे, आठ लोगों की मौत हो गयी. तालाब, नदी व डैम के जलस्तर बढ़ गये. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में आया यह चक्रवात निम्न दबाव में बदल गया है. बिहार से एक-दो दिनों में वापस आने का पूर्वानुमान है.

धनबाद-जामताड़ा को जोड़नेवाला पुल क्षतिग्रस्त हो गया है. इस कारण आवागमन रोक दिया गया है. पुल क्षतिग्रस्त होने से धनबाद से जामताड़ा जाने की दूरी 25 किमी बढ़ गयी है. गिरिडीह के पीरटांड़ स्थित केंदुआडीह गांव में कच्चा मकान गिर जाने से गुरुवार की रात रूपलाल मांझी और शनिमनुदी देवी की मौत हो गयी. वहीं सरिया की गरमुंडो खुर्द निवासी पूरन महतो की मौत बरसोती नदी में बहने से हो गयी. बोकारो के कसमार थाना क्षेत्र के दांतू गांव में मिट्टी की दीवार ढहने से उसमें दबकर पूरन नायक की पत्नी चुनैर देवी (60 वर्ष) की मौत हो गयी. देवघर के मोहनपुर, देवीपुर, सोनारायठाढ़ी, करौं व चितरा में 27 मिट्टी के घर गिर गये. दुमका के रानीश्वर प्रखंड के कुमीरखाला गांव में बसंत पहाड़िया की मौत नदी में बहने से हो गयी.

सारवां के बिशनपुर, लखना के पास तीन डायवर्सन बह गये. जलस्तर बढ़ जाने के कारण मसानजोर डैम के 18 गेट खोल गये. यहां जलस्तर 386.3 तक पहुुंच गया है. सिमडेगा के बानो प्रखंड में पांच घर गिर गये. वहीं बांसजोर के बेंदोचुआ गंझूटोली निवासी राजेश तोपनो की ठनका से मौत हो गयी. झरिया के जामाडोबा में 25 फीट व्यास का गोफ बन गया. पूर्वी गोविंदपुर के खड़काबाद में भागाबांध, परासी के बगान बांध व बड़ा बांध, घोड़ा मुर्गा के पेंड्रा बांध एवं सावुर बांध का मेढ़ ढह गया. लाखों रुपये मूल्य की मछलियां बह गयीं.इस बारिश से खेती पर भी अच्छा असर नहीं पड़ा है. उद्यान की फसलों को नुकसान हुआ है. सब्जियां खेतों में ही खराब हो रही हैं. धान के लिए फायदेमंद नहीं है. डैम और तालाब में पानी जमा हो जाने से रबी की फसल अच्छी हो सकती है. राजधानी में भी गुरुवार की रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. शुक्रवार की शाम 5.30 बजे तक यहां 30 मिमी के करीब बारिश हो गयी है. राजधानी का अधिकतम तापमान भी 27 डिग्री सेसि के आसपास ही रहा. न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेसि के आसपास रहा.

1 2 3 150
Facebook Comments Box